उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर खुले में घूम रही गायें खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं, लेकिन किसान उसके खिलाफ कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं हैं।

फसल बर्बादी से नाराज किसानों ने करीब 800 गायों को सरकारी स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र में बंद कर दिया. भीषण ठंड में खेत में आवारा गायों से अपने फसल को बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि इस संबंध में शिकायत के बाद भी प्रशासन की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा.

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से गायों की रक्षा का मामला बेहद संजीदा हो गया है. हाल के दिनों में गाय से जुड़ी कई हिंसात्मक गतिविधियां ने किसानों को डरा दिया है. किसान आवारा गायों के खिलाफ कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं हैं. यूपी के बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ समेत कई जिलों के किसान गायों के फसल बर्बाद करने से बेहद परेशानी में हैं और किसान उन्हें पास के स्कूल में बंद करने को मजबूर हो रहे हैं.

बुलंदशहर में आवारा पशुओं के फसल बर्बाद करने से किसान बेहद परेशान हैं. किसान सर्द रात में खेत के पास पशुओं से अपनी फसल बचाने के लिए रातभर जागने को मजबूर हैं. एक किसान ने एएनआई से कहा कि हमारी फसल लगातार बर्बाद हो रही है, हम बहुत चिंतित हैं.

वहीं अलीगढ़ में गोराई गांव में 24-25 दिसंबर की रात फसल बर्बाद होने से नाराज किसानों ने बुधवार को करीब 700 से 800 आवारा गायों को एक सरकारी स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र के अंदर बंद कर दिया. वहां के एक किसान के अनुसार, गाय हमारी फसलों को बर्बाद कर रही हैं. हमने सरकार से गाय के लिए शेल्टर्स की मांग की थी, लेकिन प्रशासन की ओर से कुछ भी नहीं किया गया.

किसानों की इस शिकायत पर अलीगढ़ के डीएम सीबी सिंह ने कहा, 'हमें शिकायतें मिली हैं कि गांववालों ने स्कूल और स्वास्थ्य केंद्रों में आवारा गायों को बंद कर दिया था. मैंने एसडीएम को गोराई गांव जाने का निर्देश दिया है. ग्राम प्रधान को जिम्मेदारी दी गई है कि वह इस मामले का समाधान करे. हम कई गांवों में गायों के लिए आश्रय स्थल बनवाने की प्रक्रिया में हैं.'

दूसरी ओर, मुजफ्फरनगर जिले के निरधाना क्षेत्र में पुलिस ने 4 गाय तस्करों को गिरफ्तार किया है. एसपी सिटी ओम वीर सिंह ने बुधवार को कहा कि तस्करों की तलाश के लिए निकली पुलिस टीम पर फायरिंग की गई. घटनास्थल पर से गाय के मांस के अलावा हथियार भी बरामद किए गए. वहां से 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मामले की जांच जारी है.

वहीं, अलीगढ़ में गोतस्करी के शक पर प्रशासन की वाहन पर हमला करने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अलीगढ़ के एसएसपी एके साहनी ने एएनआई से कहा कि प्रशासन आवारा गायों को आश्रय स्थल ले जा रही थी, तब कुछ लोगों ने वाहन पर हमला किया क्योंकि वहां पर व्हाट्सएप के जरिए यह संदेश फैलाया गया कि गायों को हत्या के लिए ले जाया जा रहा है. इस मामले में 2 केस दर्ज किया गया है और 4 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.