दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ट्विटर पर एक तथाकथित अश्लील वीडियो लाइक करने के लिए ट्रोल किया जा रहा है.

उन्हीं की पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया, "दिल्ली के सीएम केजरीवाल जी ट्विटर पर पोर्न वीडियो देखते हुए पकड़े गए. कल रात ट्विटर पर पोर्न वीडियो लाइक कर रहे थे."

कपिल मिश्रा ने केजरीवाल पर तंज़ कसते हुए ये भी कहा कि 'लाना था पूर्ण स्वराज, लेकर बैठे पोर्न स्वराज'.

मिश्रा ने सबूत के तौर पर जो वीडियो शेयर किया है उसे 60 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है और हज़ारों लोग इस वीडियो को शेयर कर चुके हैं.

कपिल मिश्रा के अलावा बीजेपी (दिल्ली) के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा, आईटी सेल के प्रमुख पुनीत अग्रवाल और अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है. इन नेताओं के ज़रिए सैकड़ों लोगों के बीच ये वीडियो पहुँच चुका है.

इनमें से अधिकतर नेताओं ने दावा किया है कि अरविंद केजरीवाल पोर्न वीडियो देख रहे थे.

लेकिन अपनी पड़ताल में बीबीसी ने पाया कि वीडियो एक निर्वस्त्र आदमी का ज़रूर है, पर इसके 'पोर्न वीडियो' होने का दावा ग़लत है.

ये सच है कि बुधवार रात को अरविंद केजरीवाल ने उस वीडियो को लाइक किया था जिसे ट्रोल करने वाले एक पोर्न वीडियो बता रहे हैं. ये वीडियो ऑस्ट्रेलियाई मूल की लेखिका और यूके में पेशे से वकील, हेलेन डेल ने ट्वीट किया था. बुधवार सुबह ट्वीट किये गए इस वीडियो को अब तक 70 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है और क़रीब 32 हज़ार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है. हेलेन डेल ने ट्विटर पर इस वीडियो के साथ लिखा था कि ये वीडियो इंटरनेट पर बहुत ज़्यादा पसंद किया जा रहा है.

ये वीडियो जापान के एक कॉमेडियन कोजुहाए जुएकूसा का है जिन्हें खाने की टेबल पर इस्तेमाल होने वाले कपड़े के साथ 'ख़तरनाक' स्टंट करने के लिए भी जाना जाता है. जुएकूसा बीते 10 सालों से स्टेज कॉमेडी करते हैं. वो कई लोकप्रिय जापानी टीवी शोज़ में भी हिस्सा ले चुके हैं. अपने इन्हीं करतबों के लिए उन्हें रियलिटी शो 'Britain's Got Talent' में भी सेमीफ़ाइनल तक पहुँचने का मौक़ा मिला. यू-ट्यूब पर उनके क़रीब पाँच हज़ार सब्सक्राइबर हैं. ट्विटर पर उन्हें क़रीब 34 हज़ार लोग, वहीं इंस्टग्राम पर क़रीब सवा लाख लोग फ़ॉलो करते हैं.

पोर्न की श्रेणी से बाहर

यू-ट्यूब, ट्विटर और इंस्टग्राम ने अपने अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार कॉमेडियन कोजुहाए जुएकूसा के वीडियोज़ को एक किस्म की कला मानते हुए पोर्न की श्रेणी से बाहर रखा है. उदाहरण के लिए, यू-ट्यूब की 'Nudity and sexual content policy' के अनुसार उनके प्लेटफ़ॉर्म पर पोर्नोग्राफ़ी वर्जित है और पोर्न वीडियो को तुरंत हटा दिया जाता है. लेकिन अगर निर्वस्त्र होकर कोई एजुकेशनल, डॉक्यूमेंट्री, साइंस या आर्ट के उद्देश्य से वीडियो पोस्ट करता है तो उसे स्वीकार किया जाता है.

सोशल मीडिया पर कई लोग कॉमेडियन कोजुहाए जुएकूसा के बिना कपड़ों के किए गए इन स्टंट्स को अश्लील मानकर इनकी आलोचना करते हैं. ट्विटर पर ट्रोल होने के कारण सीएम केजरीवाल ने अब अपना लाइक ट्वीट अनलाइक कर दिया है. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री के 'पोर्न वीडियो देखते पकड़े जाने का आरोप' फ़र्जी है.