डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन को धमकी दी है. उन्होंने कहा है कि भारत और चीन जैसे देशों ने अगर अमेरिका की तरह टैक्स में रियायतें नहीं दीं तो अमेरिका ‘जवाबी टैक्स’ लगाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन को धमकी दी है. उन्होंने कहा है कि भारत और चीन जैसे देशों ने अगर अमेरिका की तरह टैक्स में रियायतें नहीं दीं तो अमेरिका ‘जवाबी टैक्स’ लगाएगा. राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने कई बार भारत पर अमेरिका से इंपोर्टेड की जाने वाली महंगी बाइक हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत टैक्स लगाने का मुद्दा उठाया है. उन्होंने इसे लेकर बार-बार जोर दिया कि भारत से इंपोर्टेड बाइकों पर अमेरिका ज़ीरो टैक्स लगाता है.

ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी ‘टैक्स प्लान’ अपनाएंगे. अमेरिका पर चीन 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत कर लगाता है और हम उनपर कोई कर नहीं लगाते. उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत इंपोर्ट टैक्स लगाया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘अगर वो 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत कर लगाते हैं तो हम भी उतना ही कर लगाएंगे. इसे जवाबी कार्रवाई कहते हैं. इस तरह वो हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उनपर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे.’’

उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी टैक्स का प्लेटफॉर्म तैयार हो गया था. ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के साथ दूसरे देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं.

उन्होंने टेसला के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत टैक्स लगाता है जबकि इंपोर्टेड चीनी कारों पर हम केवल 2.5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं. ट्रंप ने कहा कि जवाबी टैक्स कार्यक्रम से अमेरिका के लिये निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा.

Loading...

Rajmangal Times

Editorial Office:
258, Metro Apartments,
Near Balaswa Crossing
Jahangirpuri Metro Station,
Delhi-110033

Phone: 9810234094, 01127633258
email: [email protected]

Go to top